टेक्नोलॉजी

YouTube का ट्रेंडिंग पेज बंद, अब वायरल वीडियो कहां?

यूट्यूब का ट्रेंडिंग पेज बंद: अब वायरल वीडियो कहां दिखेंगे?

यूट्यूब अपने प्लेटफॉर्म पर कंटेंट खोजने के तरीके में एक बड़ा बदलाव करने जा रहा है। 21 जुलाई से, वीडियो स्ट्रीमिंग सेवा अपने ट्रेंडिंग पेज को बंद कर देगी, जिसे लगभग एक दशक पहले 2015 में शुरू किया गया था। इसकी जगह, यूट्यूब कैटेगरी के अनुसार चार्ट्स पेश करेगा।

पिछले कुछ सालों में ट्रेंडिंग पेज पर विजिटर्स की संख्या में काफी कमी आई है, क्योंकि यूजर्स अब प्लेटफॉर्म पर कंटेंट खोजने के लिए कई अन्य तरीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं।

नई कैटेगरी-विशिष्ट चार्ट्स

नई कैटेगरी-विशिष्ट चार्ट्स में ट्रेंडिंग म्यूजिक वीडियो, वीकली टॉप पॉडकास्ट शो और ट्रेंडिंग मूवी ट्रेलर शामिल होंगे। भविष्य में और भी कैटेगरी जोड़ने की योजना है। यूट्यूब के एक ब्लॉग पोस्ट के अनुसार, ये चार्ट्स केवल ट्रेंडिंग कंटेंट ही नहीं दिखाएंगे, बल्कि यूजर्स की पसंद के आधार पर पर्सनलाइज्ड रिकमेंडेशन्स भी देंगे।

यह बदलाव दर्शकों को अधिक लोकप्रिय कंटेंट दिखाने के लिए किया गया है, ताकि वे नए वीडियो आसानी से खोज सकें। इसके अलावा, दर्शक एक्सप्लोर मेनू, क्रिएटर चैनल्स पर जाकर या अपनी सब्सक्रिप्शन फीड चेक करके नॉन-पर्सनलाइज्ड कंटेंट भी देख सकते हैं।

क्रिएटर्स के लिए इंस्पिरेशन टैब

क्रिएटर्स ट्रेंडिंग पेज का इस्तेमाल ट्रेंड्स पहचानने और ट्रेंडिंग आइडियाज के लिए प्रेरणा लेने के लिए करते थे। यूट्यूब स्टूडियो में इंस्पिरेशन टैब व्यक्तिगत सुझाव प्रदान करता रहेगा ताकि क्रिएटर्स अपने चैनल के लिए उभरते हुए ट्रेंड्स पहचान सकें। इसके अलावा, यूट्यूब नए क्रिएटर्स को सपोर्ट करने के लिए नए फीचर्स भी लॉन्च करने की योजना बना रहा है, जिसमें ‘Hype’ फीचर भी शामिल है, जो दर्शकों को उनके पसंदीदा नए वीडियो को प्रमोट करने की अनुमति देगा।

यूट्यूब ट्रेंडिंग पेज क्यों बंद हो रहा है?

यूट्यूब का कहना है कि पिछले कुछ सालों में ट्रेंडिंग पेज पर विजिटर्स की संख्या में कमी आई है। यूजर्स अब कंटेंट खोजने के लिए सर्च बार, सब्सक्रिप्शन फीड और होमपेज रिकमेंडेशन्स जैसे अन्य तरीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं।

कारण विवरण
कम विजिट्स ट्रेंडिंग पेज पर दर्शकों की संख्या में गिरावट।
अन्य विकल्प दर्शक अब कंटेंट खोजने के लिए अन्य तरीकों का उपयोग करते हैं।
पर्सनलाइज्ड रिकमेंडेशन्स यूट्यूब अब यूजर की पसंद के अनुसार कंटेंट दिखाता है।

ट्रेंडिंग पेज के विकल्प

अगर आप ट्रेंडिंग कंटेंट देखना चाहते हैं, तो आप इन विकल्पों का इस्तेमाल कर सकते हैं:

  • एक्सप्लोर टैब: एक्सप्लोर टैब में आपको अलग-अलग कैटेगरी के ट्रेंडिंग वीडियो मिलेंगे।
  • होमपेज: यूट्यूब का होमपेज आपको पर्सनलाइज्ड वीडियो रिकमेंडेशन्स दिखाएगा।
  • सर्च बार: आप सर्च बार में ट्रेंडिंग टॉपिक सर्च कर सकते हैं।

यूट्यूब का भविष्य

यूट्यूब लगातार अपने प्लेटफॉर्म को बेहतर बनाने के लिए काम कर रहा है। ट्रेंडिंग पेज को बंद करना और कैटेगरी-विशिष्ट चार्ट्स पेश करना इसी दिशा में एक कदम है। यूट्यूब का लक्ष्य है कि दर्शकों को उनकी पसंद का कंटेंट आसानी से मिल सके और क्रिएटर्स को अपने चैनल को बढ़ाने में मदद मिल सके।

यह बदलाव यूट्यूब के भविष्य को किस तरह प्रभावित करेगा, यह देखना दिलचस्प होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button